Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Vitamin B12 Foods For Vegetarians In Hindi


Vegetarian foods high in vitamin B12

Are you a vegetarian looking for sources of vitamin B12? Vitamin B12 is essential for maintaining healthy nerve cells, producing red blood cells, and DNA synthesis. While animal products are the primary source of vitamin B12, there are several vegetarian options available as well. In this article, we will discuss the best sources of vitamin B12 for vegetarians in Hindi.

विटामिन बी12 क्या होता है?

Vitamin B12

विटामिन बी12 एक विटामिन है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है। यह शरीर के नर्व कोशिकाओं को स्वस्थ रखने, लाल रक्त कोशिकाओं को उत्पादित करने और डीएनए संश्लेषण के लिए आवश्यक होता है। यह शरीर के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण विटामिन होता है।

वेजिटेरियन के लिए विटामिन बी12 के स्रोत

Vegetarian foods high in vitamin B12

वेजिटेरियन के लिए विटामिन बी12 के स्रोत अधिकतर अन्न पदार्थ होते हैं। यदि आप वेजिटेरियन हैं, तो आप निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

1. दूध और दूध से बनी चीजें

Milk products high in vitamin B12

दूध और दूध से बनी चीजें वेजिटेरियनों के लिए विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत होते हैं। 100 ग्राम दूध में लगभग 0.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है। इसके अलावा, दूध से बनी चीजों में भी विटामिन बी12 होता है।

2. दही

Curds high in vitamin B12

दही विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत होता है। 100 ग्राम दही में लगभग 0.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है।

3. अंडे

Eggs high in vitamin B12

अंडे विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत होते हैं। अंडों में भी विटामिन बी12 होता है जो वेजिटेरियन के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

4. सोया में फसलें

Soybeans high in vitamin B12

सोया में फसलें विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत होते हैं। इनमें विटामिन बी12 के अलावा भी कई पोषक तत्व होते हैं।

5. शीतल फलियां

Mushrooms high in vitamin B12

शीतल फलियां विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत होती हैं। इनमें बहुत कम मात्रा में विटामिन बी12 होता है, लेकिन वे वेजिटेरियनों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं।

सामान्य प्रश्न

1. वेजिटेरियन क्यों विटामिन बी12 से वंचित होते हैं?

विटामिन बी12 आमतौर पर मांसपेशियों और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है, जो वेजिटेरियन आहार में शामिल नहीं होते हैं। इसलिए, वेज


Post a Comment for "Vitamin B12 Foods For Vegetarians In Hindi"