Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य


शाकाहारियों के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य

वेजिटेरियन डाइट में अक्सर प्रोटीन की कमी होती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि शाकाहारियों को प्रोटीन से वंचित रहना होगा। इस लेख में, हम आपको शाकाहारियों के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे।

दालें और दाल के प्रोडक्ट्स

दालें और दाल के प्रोडक्ट्स

दालें शाकाहारियों के लिए सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक हैं। मूंग, तूर, चना और मसूर का सेवन करना शाकाहारियों को पूर्ण प्रोटीन प्रदान करता है। दालों के साथ भुना हुआ चावल आपको एक पूर्ण आहार प्रदान करता है। दाल में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर, मिनरल और विटामिन भी होते हैं।

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां शाकाहारियों के लिए अनिवार्य होते हैं। ये प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं। केला, सेब, अंगूर, अमरूद, आम, अनार, नाशपाती, आदि फल शाकाहारियों के लिए अच्छे विकल्प होते हैं। तमटर, गाजर, लहसुन, प्याज, बैंगन, शिमला मिर्च, आलू, गोभी, आदि सब्जियां भी शाकाहारियों के लिए उपयोगी होती हैं।

ग्रीन वेजिटेबल्स

ग्रीन वेजिटेबल्स

पालक, मेथी, सरसों का साग, बथुआ, हरी मटर, हरी प्याज, आदि ग्रीन वेजिटेबल्स शाकाहारियों को प्रोटीन प्रदान करते हैं। इन वेजिटेबल्स में फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। आप इन वेजिटेबल्स को सलाद, सब्जी, या सूप के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

टोफू और सोया प्रोडक्ट्स

टोफू और सोया प्रोडक्ट्स

टोफू और सोया प्रोडक्ट्स शाकाहारियों के लिए एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत होते हैं। टोफू में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। सोया मिल्क, सोया फ्लेक्स, सोया आइसक्रीम, सोया योगर्ट, सोया बटर, सोया सौसेज, सोया कटलेट आदि सोया प्रोडक्ट्स शाकाहारियों के लिए उपयोगी होते हैं।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स

बादाम, काजू, मूंगफली, चिया बीज, फ्लैक्स सीड, सनफ्लावर सीड, आदि नट्स और सीड्स शाकाहारियों के लिए प्रोटीन स्रोत होते हैं। इनमें फाइबर, व


Post a Comment for "शाकाहारियों के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य"