Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Vitamin D Foods List In Hindi: विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ


विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ

विटामिन डी एक महत्वपूर्ण विटामिन है जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह विटामिन भी संभवतः कैंसर, डायबिटीज़, और हृदय रोगों सहित अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए, यह अत्यंत आवश्यक है कि हम विटामिन डी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उचित खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इस लेख में हम आपको विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची प्रदान करेंगे।

बैंगन

बैंगन

बैंगन विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, बैंगन विटामिन सी, विटामिन क, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, और पोटैशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। बैंगन को भुना, ग्रिल्ड, फ्राइड, या स्टफ किया जा सकता है।

शीतलपाली

शीतलपाली

शीतलपाली विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, शीतलपाली विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन क, फोलिक एसिड, और आयरन का भी एक अच्छा स्रोत है। शीतलपाली को सलाद में खाया जा सकता है या फिर उसे स्टीम, बॉइल, या सॉट फ्राइ किया जा सकता है।

खुबानी

खुबानी

खुबानी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, खुबानी विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, और पोटैशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। खुबानी को स्टीम, बॉइल, फ्रेश, या ड्राई फ्रूट के रूप में खाया जा सकता है।

शीशम

शीशम

शीशम विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, शीशम में विटामिन ए, विटामिन बी, फोस्फोरस, मैग्नीशियम, और कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है। शीशम को तड़के, सलाद, या स्नैक के रूप में खाया जा सकता है।

मशरूम

मशरूम

मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, मशरूम विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर, और पोटैशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। मशरूम को तला, स्टिर फ्राइ, या सॉट फ्राइ किया जा सकता है।

मक्का

मक्का

मक्का विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, मक्का फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है। मक्का को फ्राइड, ग्रिल्ड


Post a Comment for "Vitamin D Foods List In Hindi: विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ"